loading...

जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे इस समय राजनीति में उथल पुथल मची हुई है। आम चुनाव-2019 के मद्देनजर आज हम यूपी, एमपी और गुजरात लोकसभा सीटों पर हुए सर्वे की चर्चा करेंगे। लोकसभा चुनाव-2019 से पहले हुआ ये सर्वे काफी सटीक हो सकता है।

1. उत्तरप्रदेश

यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें हैं जिनपर एबीपी न्यूज़ के सर्वे के मुताबिक इस बार बीजेपी को उत्तरप्रदेश में 8 फीसदी वोटों का नुकसान हो सकता है। भारतीय जनता पार्टी को 35 फीसदी, कांग्रेस को 12 फीसदी और अन्य को 53 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है। यानि की साफ़ तौर पर देखा जाए तो फायदा गठबंधन को मिलेगा।

loading...

2. मध्यप्रदेश

एमपी में एबीपी न्यूज़ के सर्वे के मुताबिक बीजेपी को तगड़ा झटका लगेगा। बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिल सकते हैं। जो कि सन् 2014 के लोकसभा चुनाव के 54 फीसदी वोट से काफी कम है। दुसरीं तरफ कांग्रेस को 50 फीसदी और अन्य को 10 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं।


3. गुजरात

गुजरात तो खुद हमारे पीएम नरेंद्र मोदी का गढ़ रह चुका है। फिर भी गुजरात के लोकसभा सीटों पर हुए एबीपी न्यूज़ के सर्वे के मुताबिक यहाँ भी भाजपा को ही नुकसान होता दिखाई पड़ रहा है। इस बार बीजेपी को 54 फीसदी, कांग्रेस को 42 फीसदी और अन्य को 4 फीसदी वोट मिलने के आसार हैं। सन् 2014 के मुकाबले भारतीय जनता पार्टी को 5 फीसदी वोटों का नुकसान हो सकता है।